LifestyleCredit Score को ठीक नहीं किया तो CIC को देना होगा ज्यादा...

Credit Score को ठीक नहीं किया तो CIC को देना होगा ज्यादा चार्ज

Credit Score Information

आप भी अपने फाइनेंस के को लेकर एक्टिव रहते हैं क्या नहीं तो हो जाये नई व्यवस्था ले आने से Credit Score Information कम्पनीज ठीक करने में अब समय नहीं लाएंगी।

यदि आप को नहीं पता हैं की Credit Score क्या होता हैं इसका हमारे जीवन में क्या फायदा हैं और यर हमारे लिए कितना महत्व पूर्ण होता हैं ये सब जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप को इस लेख को स्टार्टिंग से लेकर एन्ड तक आप को ध्यान से पढ़ना होगा।

जब भी आप अपने Credit Score की बात करते हैं तो आप को ये बता चलता हैं की जब भी आप किसी भी प्रकार को लोन लेने की सोचते हैं तो फिर इसमें सबसे पहले आप का क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता हैं जिसके स्कोर से आप को लोन के अमाउंट को तय किया जाता हैं। न्यू रूल के अनुसार अब CIC (credit Information Companies) आप के क्रेडिट स्कोर को मैनेज ठीक से नहीं करती हैं। तो इसके लिए अब आप को कम्पनीज को मुआवजा देना होगा।

Credit Score Information

Reserve Bank Of India के गवर्नर (Shaktikanta Das) ने मॉनिटरी पालिसी कमेंटी की मीटिंग के दौरान ये अनाउंसमेंट किया गया हैं की यदि किसी शिकायत के बावजूद अगर किसी CIC आप की गलती ठीक नहीं करता हैं तो या फिर इसके प्रॉसेस में देरी करती हैं तो इसका मुवाबजा उस कंपनी को देना होगा।

Loan Cancellation

जैसा की आजकी स्टोरी के रिसर्च के अनुसार पाया गया की यदि आप के Credit Score में thodi सी भी प्रॉब्लम या कोई मिस्टेक हैं तो आप का लोन कैंसिल हो जाता हैं। RBI ने अपनी एक मीटिंग में इसका निवारण किया हैं यदि कोई CIC कंपनी आप के दस्तावेजों में सुधर करने में समय ज्यादा लेती हैं तो इसका मुवाबजा उस कंपनी को देना होगा।

जारी की जाएगी गाइडलाइन

RBI ने कहा है कि क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनियों को ग्राहक से मिली शिकायतों के बारे में वेबसाइट पर जानकारी देनी होगी. किस-किस तरह की कितनी शिकायतें आ रही हैं, इस बारे में स्पष्ट तौर पर बताना होगा. क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनियां पहले Reserve Bank Integrated Ombudsman Scheme के तहत आती थीं. ऐसे में उनकी निगरानी का जिम्मा RBI के पास था. RBI ने कहा है कि नई व्यवस्था के बारे में डिटेल गाइडलाइन बाद में जारी की जाएगी.

नई पालिसी एंड नये फायदे

- Advertisement -

CIC: Credit Score Information Company आप के कक्रेडिट के पिछले डाटा के अनुसार आप को लोन देने का डाटा बनाते हैं। इसमें आम तौर पर क्रेडिट कार्ड पेमेंट, लोन फ्रीक्वेंसी, EMI पेमेंट समेत कई बातों का ख्याल रखा जाता है। इस रिपोर्ट के अनुसार ही बैंक या कंपनी ये तय करती है की आप को लोन मिल सकता हैं या फिर नहीं मिल सकता हैं। RBI के न्यू नियम के अनुसार अब आप को ये समदया का जल्द निवारण देखने को मिलेगी।

Online System By SMS एंड Mail

RBI के नए कदम से अगर किसी व्यक्ति की क्रेडिट रिपोर्ट एक्सेस की जाती है तो उसे SMS या ई-मेल के जरिये तुरंत अलर्ट मिल जाएगा. क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो को यह बताना होगा कि Credit Score से जुड़ी शिकायत मिलने के कितने समय बाद तक उसके डेटाबेस से जुड़ी गलती ठीक कर दी जाएगी. उम्मीद की जा रही है कि CIC आने वाले दिनों में क्रेडिट इंफॉर्मेशन रिपोर्ट में गलती ठीक करने में देर नहीं करेगी।

Similar Search

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share article

Latest articles